Saturday, May 1, 2010

विश्व की सबसे छोटी चित्रकार अविश्वसनीय परन्तु सत्य.............!!!!!!!!
















तीन साल की छोटी Aelita Andre अभी अपने जूते के फीते भी ठीक से नहीं बाँध पाती हैं परन्तु उसकी पेटिंग्स के विश्व की बड़ी बड़ी जगह प्रदर्शित किया जा चुका है। पिछले साल छोटी आंद्रे मीडिया की नज़रों में तब आई जब वे "THE AGE" पत्रिका में आई। सिर्फ दो वर्ष की उम्र में उनकी चित्रकारी को "BRUNSKWICK STREET GALLERY" में प्रदर्शित किया गया। उस समय प्रतिक्रियाएं ऐसी नहीं थी जैसा की आप सोच रहे होंगे। बहुत से पत्रकारों ने लड़की के माता पिता पर बच्ची के शोषण का और उसे इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। पर आंद्रे के माता पिता ने दुर्भावना पूर्ण टिप्पणियों को अनदेखा करते हुए अपनी बच्ची को लगातार अपना शोक पूरा करने के लिए प्रेरित किया। उसके पिता के अनुसार उन्होंने अपनी बेटी के हर काम में प्रेरित किया चाहे वो अपना पूरा रंग का डब्बा अपने कपड़ो पर ही गिरा ले पर उन्होंने कभी उसे डांटा नहीं। जो भी वो करती है वो एकदम मोलिक है और यही कारण है के उसकी कला को सब जगह से तारीफ़ ही मिलती है। जहाँ तक उसके द्वारा कमाए गए पैसो को अपने उपर खर्च करने का इलज़ाम है उसके पिता कहते हैं के उसके द्वारा कमाए गए सभी पैसे एक ट्रस्ट में वे जमा कर रहे हैं ताकि जब उनकी बच्ची बड़ी हो जाये तो वो उसे खुद जैसा इस्तेमाल करना चाहे वैसा करे।
अभी तक उसकी 32 पेंटिंग्स बिक चुकी हैं जीनकी कीमत 1170000/- रूपये है। आंद्रे ने अपना जो छोटा भाग्य जो जगाया है जो उसके अपने सपने को पूरा करने के काम आएगा।
मेरी तरफ से आंद्रे को ढेर साड़ी बधाई और आशा करता हूँ के जब वो बड़ी हो जाएगी तो वो अपने सभी सपनो को पूरा कर सके .

1 comments:

Ankit Gupta said...

dat is really awesome man....itni baali umar mei itna bade bade kaam....aur aisi shaandaar photos......its really gr8 n she's god-gifted...