Monday, April 19, 2010

भारत से हारने पर चीन में जश्न का माहोल........

सबसे पहले ज़रा नोट किजेयेगा एक तारीख 20, मई ,2030 दिन सोमवार

जी हाँ ज़रा गोर से देखीये इस तारीख को यही वो तारीख है जब भारत चीन को हरा देगा। अब आप सोच रहे होंगे के इस दिन ऐसा क्या हो जायेगा और किस चीज़ मैं भारत चीन को हरा देगा तो चलिए ज्यादा सस्पेंस न बढ़ाते हुए मैं आपको बता देता हूँ के 20, मई ,2030 दिन सोमवार यही वो तारीख है जिस दिन भारत जनसँख्या में चीन को पीछे छोड़ते हुए विश्व का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जायेगा और यही वो तारीख है जब भारत चीन को हरा देगा और अपनी इस हार पर चीन कितना खुश होगा आप इसका अंदाजा स्वयं ही लगा सकते हैं ।


अब मैं आपसे कुछ प्रश्न पूछना चाहूँगा

१ भारत की जनसँख्या जितनी तेजी से बढ रही है क्या उतनी ही तेजी से हमारे पास संसाधन बढ रहे हैं ??
२ क्या हमारे पास उचित संख्या में रोजगार भी हैं क्या ??
३ क्या भारत की ज़मीन भी जनसँख्या के साथ -२ बढ रही है क्या ??
४ क्या सभी देशवासी एक उचित मानक के उपर जीवन व्यतीत कर रहे हैं ??
५ क्या हमारे पास कोई उचित उपाय है सभी को एक खुशहाल जीवन देने का ???

यदि आपके उपरोक्त सभी सवालों के ज़वाब ना हैं तो

क्यूँ हमारी ज़न्न्संख्या इतनी तीव्र गति से बढ रही है ??
क्यूँ हम अभी तक भी जागरूक नहीं हुए ??
क्यूँ हम ये प्रश् उठते ही कहते तो हैं के हाँ कुछ तो करना होगा पर करते क्या हैं हम ??
क्यूँ हम अभी तक सोये हुए हैं ??

मैं कहता हूँ के हमें जागना होगा और वो भी तुरंत ही और हमें उपाय अपनाने ही होंगे ताकि हमारी इस तीव्र गति से बढती हुई ज़न्न्संख्या पर विराम लग सके और हमारा विकास तीव्र गति से हो और हम भी एक विकासशील देश से उपर उठकर विकसित देश बन सकें। हम ये क्यूँ नहीं सोचते के ये अंधाधुन्द गति से बढती हुई जनसँख्या आख़िरकार हम सभी पर बल्कि मैं तो कहूँगा की मुझपर और आपपर भारी पड़ने वाली है। अभी भी समय है जागीए ................

तो आखिर में मैं आप सभी को इसी प्रश्न के साथ छोड़े जाता हूँ के

" क्या आप चीन को हमसे जीतने देंगे ?? "
" क्या आप ऐसी जीत पर जश्न मनाएंगे ?? ""

ज़रा सोचेयेगा ज़रूर .......................................

0 comments: